Blog

कोरोना से ज्यादा खतरनाक है इन्सान

कोरोना से ज्यादा खतरनाक है इन्सान 1

आज के परिवेश में एक तरफ जहाँ पूरी दुनिया कोरोना जैसे महामारी से जूझ रही है और सभी देश अपने-अपने तरीके से इससे बचने की कोशिश कर रहे है। वही भारत देश में एक ऐसा मामला सुनने को मिला है, जिसमे कुछ लोगो ने फर्जी यू.पी.आई. बनाकर लोगो से पैसे लुटने की कोशिश कर रहे थे।

जैसा की हम सभी जानते है कि इस समय सभी सरकारे कुछ न कुछ योजनाये जैसे की मुख्यमंत्री राहत कोष,प्रधानमंत्री राहत कोष लेकर आई है। इस योजना के तहत जनता अपने इच्छा और सामर्थ्य के अनुसार इस कोष में पैसे जमा कर रही है और इस पैसे का इस्तेमाल सरकार कोरोना जैसे महामारी से लड़ने में इस्तेमाल करेगी। इसी क्रम में प्रधानमंत्री राहत कोष में पैसे जमा करने के लिए एक यू.पी.आई.जारी किया गया था,जो अलग-अलग माध्यम जैसे कि सोशल मिडिया, न्यूज़ चैनल और मोबाइल मेसेज के द्वारा लोगो तक यह यू.पी.आई. पहुचाया जा रहा था।

बस यही वो मौका था, जहाँ देश में छिपे कुछ लुटेरे किस्म के इंसानों के दिमाग में लोगो को लुटने के तरीके ने जन्म लिया और इन लोगो ने सरकार के द्वारा जारी किये गए यू.पी.आई. ([email protected]) से मिलती जुलती यू.पी.आई. ([email protected]) बना डाली और सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाना शुरू कर दिया। क्यों की दोनों यू.पी.आई.में सिर्फ एक अक्षर (s) फर्क था और इस समय पुरे देश के लोगो का ध्यान कोरोना जैसे महामारी में लगा हुआ है तो लोगो ने ज्यादा ध्यान न देते हुए, इस फर्जी यू.पी.आई. पते पर भी पैसे जमा करने शुरू कर दिए लेकिन समय रहते है देश एक एक जिम्मेदार नागरिक को यह बात पता चल गयी और उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दिया। जैसे ही यह बात पुलिस तक पहुची तुरंत इस पर कार्यवाही की गयी और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को बोलकर इस यू.पी.आई.को बंद कराया गया।

हालांकि अभी तक इसके पीछे कौन इंसान है, यह पता नहीं चला है। आप लोगो से निवेदन है की अगर आप लोग भी ऐसे किसी कोष में पैसे जमा कर रहे है तो सरकार द्वारा जारी किये गए सही यू.पी.आई. या सही बैंक खाते में ही जमा करे।

साथ ही आप लोगो से निवेदन है इस समय लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन कीजिये और जब तक बहुत ही ज्यादा जरुरी ना हो घर बाहर ना निकले, आप खुद सुरक्षित रहेगे तो आपका परिवार सुरक्षित रहेगा तो आपका देश सुरक्षित रहेगा।

कोरोना हारेगा देश जीतेगा।

Leave a Reply