Electrician Theory 1st Year | ITI Best Study Material

Admin bar avatar
adminglobal
Electrician Theory
Free
Electrician Theory 1st Year | ITI Best Study Material 1
  • 2 lessons
  • 3 quizzes
  • 360 day duration

इलेक्ट्रीशियन थ्योरी प्रथम वर्ष Electrician Theory 1st Year

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड आईटीआई का 2 वर्ष का कोर्स है, इस भाग में हम प्रथम वर्ष के लिए इलेक्ट्रीशियन थ्योरी विषय का कोर्स तैयार किये है, आईटीआई परीक्षाओ में पूछे गए और जो पूछे जा सकते है उन् प्रश्नों को अनुभवी टीचर्स द्वारा एकत्रित करके सभी चैप्टर के लिए टेस्ट तैयार किया गया है।

500 Most Important Questions for Electrician Theory 1st Year

सिलेबस के मुख्य बिंदु

  1. व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य-इस अध्याय में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड और व्यावसायिक सुरक्षा के बारे में बताया गया है जैसे कि दुर्घटना, सुरक्षा, आग, आग बुझाने वाले यन्त्र, प्राथमिक उपचार का अभ्यास इत्यादि।
  2. विभिन्न मानक और ट्रेड के औजार- ट्रेड में इस्तेमाल किये जाने वाले सभी टूल्स के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  3. विभिन्न फिटिंग औजार- फिटिंग औजार, कटिंग औजार, मार्किंग औजार, मापन औजार, पकड़ने वाले औजार, ड्रिलिंग औजार, गेज इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  4. शीट मेटल और कारपेंटरी- शीट मेटल में प्रयुक्त औजार, रिवेट, रिवेट के प्रकार, धातु चादर कार्य से जुड़ी सावधानियां, कारपेंट्री औजार और उनकी देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।
  5. विद्युत और वैद्युतिक पदार्थ- परमाणु संरचना, विद्युत् धारा, उर्जा और वैद्युतिक पदार्थ के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  6. वैद्युतिक केबिल्स और सोल्डरिंग- तार, केबल, केबल के प्रकार,भूमिगत केवल,विभिन्न प्रकार के केवलो का प्रयोग, सोल्डरिंग, सोल्डरिंग की तकनिकी के बारे में पढाया जायेगा।
  7. डी सी परिपथ और नियम- विद्युत् परिपथ, श्रेणी और समान्तर परिपथ, ओम का नियम, किरचाफ का नियम, प्रतिरोध और प्रतिरोध को मापने का यत्र इत्यादि इस अध्याय में शामिल है।
  8. विद्युत् चुम्बकत्व- इस अध्याय में चुम्बक, चुम्बक के प्रकार, चुम्बकीय पदार्थ, विद्युत् चुम्बकत्व का सिध्दांत, फैराडे का नियम और लेन्ज का नियम शामिल है।
  9. प्रत्यावर्ती धारा का सिध्दांत- इस अध्याय के मुख्य बिंदु है, विद्युत् धारा के प्रकार, प्रतिरोधी परिपथ, धारिता, संधारित्र, प्रतिबाधा, शक्ति गुणक, एक्टिव और रिएक्टिव पॉवर, फेज प्रणाली।
  10. पोलिफेज सिस्टम या बहुकलीय प्रणाली- इस अध्याय के मुख्य बिंदु है, बहुकलीय प्रणाली के प्रकार, बहुकलीय प्रणाली के संयोजन, तीन कालिय प्रणाली में शक्ति मापन।
  11. सैल और बैटरी- विद्युत् धारा का रासायनिक प्रभाव, सैल और सैलो का समूह, बैटरी चार्जिंग के प्रकार, बैटरी का परिक्षण और बैटरी का अनुरक्षण।
  12. वैद्युतिक वायरिंग- वायरिंग सम्बन्धित भारतीय विद्युत् का नियम, वायरिंग हेतु वायरिंग आवश्यक सामग्री, वायरिंग सहायक सामग्री, केबिल्स की धारा रेटिंग, केविल्स की वोल्टेज ग्रेडिंग, घरेलु और औद्योगिक वायरिंग के प्रकार, कुछ महत्वपूर्ण वायरिंग, वैद्युतिक वायरिंग का निरिक्षण, वायरिंग में उत्पन्न होने वाले दोष।
  13. अर्थिंग- अर्थिंग का महत्व, अर्थिंग की विभिन्न विधियाँ, अर्थ प्रतिरोध।
  14. प्रदीप्ति या इलुमिनेशन- प्रदीप्ति के प्रकार, प्रदीप्ति के नियम, लैम्पो के प्रकार।
  15. वैद्युतिक मापक यन्त्र- वैद्युतिक मापन यन्त्रों का वर्गीकरण, मूविंग आयरन यन्त्र, अमीटर, वोल्टमीटर, ओममीटर, मल्टीमीटर, वाटमीटर, एनर्जी मीटर, पॉवर फैक्टर मीटर, अर्थ टेस्टर, मेगर, टैकोमीटर, हॉट वायर यंत्र, ।
  16. घरेलू वायरिंग- सामान्य घरेलु उपकरणों के कार्य का सिद्धांत, न्यूट्रल और अर्थ।
  17. ट्रांसफार्मर- ट्रांसफ़ॉर्मर का कार्य सिद्धांत, ट्रांसफार्मर की संरचना, ट्रांसफार्मर की कार्य प्रणाली, ट्रांसफार्मर का वर्गीकरण, ट्रांसफार्मर तेल, ट्रांसफार्मर शीतलन के प्रकार, ट्रांसफार्मर का समान्तर प्रचालन, ट्रांसफार्मर की क्षतिया, ट्रांसफार्मर की दक्षता, ट्रांसफार्मर्स का अनुरक्षण, तीन फेज प्रचालन के लिए तीन सिंगल फेज ट्रांसफार्मर के संयोजन की विधि, नो लोड तथा फुल लोड पर ट्रांसफार्मर का प्रचालन।

प्रमाण पत्र

  • आईटीआई की परीक्षा में इलेक्ट्रीशियन थ्योरी (Electrician Theory 1st Year ) का पेपर 100 मार्क्स का होता है इस पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाते है और सभी प्रश्न 2 मार्क्स के होते है और इस पेपर को पास करने के लिए 33 मार्क्स लाना अनिवार्य है।

अध्ययन के परिणाम

  • इस कोर्स (Electrician Theory 1st Year) में उपलब्ध सभी टेस्ट को कम्पलीट करने के बाद स्टूडेंट्स आईटीआई लेवल की परीक्षा के लिए तैयार हो जाता है और परीक्षा पास करने में आसानी होती है।

श्रेय- कुछ  बिंदु अरिहंत प्रकाशन द्वारा प्रकाशित  इलेक्ट्रीशियन थ्योरी पुस्तक से लिए गए हैं।

 

विडियो क्लासेज के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

एम्प्लोयबिलिटी स्किल्स के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

5.00 average based on 1 rating

5 Star
100%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Reviews

  • Neeraj

    Best

    Practice